सोमवार, 4 मई 2020

WhatsApp पर Group Video कॉल कैसे करे- Step-By-Step हिंदी में।



दुनिया मे कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी के चलते लोगो को घर पर बंद रहना पड़ रहा है। लोगो का घरों में बंद रहने के कारण उनके बिज़नेस से लेकर बच्चो की पढ़ाई तक का नुकसान देश को उठाना पड़ रहा है। अभी फिलहाल में Zoom App लॉन्च हुई थी, जिसमे काफी संख्या में लोग जुड़कर ग्रुप में video call कर सकते है, लेकिन Zoom App की प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े हो रहे है। अभी फिलहाल में WhatsApp ने Group video call का ऑप्शन दे दिया है। WhatsApp में आप अपने 8 साथियों के साथ ग्रुप कॉल कर सकते है, अभी WhatsApp पर एक बार मे 8 से ज्यादा व्यक्तियों को video call नही कर सकते है। जबसे facebook ने भारत की कंपनी Relaince JioMart से गटबंधन किया है तब से Facebook कंपनी WhatsApp भारत मे काफी invest कर रहा है।

भारत मे कोरोना वायरस बीमारी के चलते पूरे देश मे सरकार ने lockdown घोषित कर रखा है, जिसके चलते सरकार ने लोगो मे सामाजिक दूरी बनाने का आह्वान किया था, सरकार के कहने पर लोगो ने सामाजिक दूरी बनाने का पालन किया और साथ मे घरों में ही रहकर इस खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए सरकार का साथ भी दिया। लेकिन lockdown के चलते बड़ी-बड़ी कंपनियां बंद करनी पड़ी और साथ मे ही बच्चों के स्कूल और कॉलेज भी पूरी तरह बंद कर दिए गए। lockdown के चलते स्कूल ओर कॉलेज में पेपर भी नही होने दिए और बिना पेपर दिए ही उनको अगली क्लास या सत्र में भेज दिया गया। कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते lockdown के कारण लोग बिज़नेस मीटिंग और अपने काम के लोगो से बात नही कर पा रहे थे, ओर ना ही राजनीतिक पार्टी अपने समर्थकों से संवाद कर पा रहे थी।

क्यों उठे रहे है Zoom App की Privacy पर सवाल?




Zoom App एक बेहतरीन video call, Audio call और स्क्रीन शेयरिंग फ़ीचरिंग का एक बेहतरीन App है। जो कि Windows, Mac, Linux, iOS, Android, Blackberry, Zoom Rooms, and H. 323/SIP room systems डिवाइस सिस्टम पर काम करता है। Zoom App की सबसे बड्या फीचर ये है कि आप zoom aap में एक साथ सैकड़ो लोगो को जोड़कर video call कर सकते है। कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते Zoom app के भारत मे इस्तेमाल करने से यह मीडिया में चर्चा का विषय बन गया। Zoom App की प्राइवेसी को लेकर लोगो मे सवाल खड़े हो गए थे, जिसमे बोला जा रहा था कि आपकी महत्वपूर्ण जानकरी जो आप Zoom App से शेयर करते है वो सुरक्षित नही है और सारी महत्वपूर्ण जानकरी किसी थर्ड पार्टी access में चली जाती है।

WhatsApp से group Video call कैसे करे - Step-by-Step - 



WhatsApp पर Group Video Call करने के लिए आपका WhatsApp playstore से लेटेस्ट version के साथ अपडेटेड हो, क्योंकि WhatsApp के नए version के साथ ही group video call का विकल्प देखने को ही मिलेगा। WhatsApp group video call में सिर्फ अभी 8 ही यूजर एक साथ में वीडियो कॉल से संपर्क कर सकते है। टेक्निकल सूत्रों के अनुसार जल्दी ही WhatsApp पर ग्रुप video call करने की संख्या 8 से ज्यादा कर दी जाएगी। चलिए step by step जानते है कि कैसे आप WhatsApp से group video call कैसे कर पाएंगे।

1. अपने मोबाइल के WhatsApp को अपडेट करने के बाद WhatsApp को खोलेंगे, और Calls को select करेंगे।


2. नीचे दिए गए (+) को select करेंगे।


3. इसके बाद आप New Group Call को select करेंगे।

4. इसके बाद आप वो Contacts चुनेंगे जिससे आप group में Video Call करना चाहते है।


5. आप 8 contacts select करने बाद पीले घेरे में दिए गए दो विकल्प audio call ओर video call में कोई भी विकल्प चुन कर call को अपने दोस्तों के साथ एन्जॉय कर सकते है।


WhatsApp के group video call का फीचर बहुत ही शानदार है, काफी लोग इसको भरपूर आनन्द ले रहे है। बिज़नेसमैन लोग अपनी महत्वपूर्ण मीटिंग ओर स्कूल के बच्चे WhatsApp के group video call से अपने अध्यापकों से घर पर ही रहकर काफी सहायता ले रहे है।

======================================================================================
                                             Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें