रविवार, 10 मई 2020

WhatsApp Update : WhatsApp के 5 न्यू features जो हर कोई नही जानता।



WhatsApp दुनिया का एक बेहतरीन और सबसे ज्यादा 2 बिलियन लोगो के द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाला Messenger App का दर्जा हासिल किया हुआ है। सभी messenging App में WhatsApp नंबर 1 है, इसके बाद 1.3 बिलियन यूजर्स के साथ Facebook messenger और 1.1 बिलियन यूजर्स के साथ Chinese Messenging एप wechat है। इसके बाद Instagram पर 1 बिलियन यूजर्स और चाइनीज QQ में 800 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। Facebook के मालिक Mark zuckerberg के Reliance Jio में invest करने के बाद WhatsApp पर लगातार new updates आ रहे है।  एक समय था जब लोग सोशल मीडिया पर chat messenger से खुश थे, लेकिन जैसे-जैसे ऑडियो कॉल का मैसेंजिंग App में विकल्प आया है उसके बाद लोग बहुत कम chat करना पसंद करने लगे। भारत में वWhatsApp के अब 400 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। नीती आयोग के CEO, अमिताभ कांत ने WhatsApp द्वारा आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में इस नंबर का खुलासा किया। Facebook के स्वामित्व वाले Instant Messenging App के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इस आर्टिकल के मदद से हमको आपको WhatsApp messenger से जुड़े पांच ऐसे अपडेट के बारे में बताएंगे जिसे हर कोई नही जानता होगा। आगे क्लिक करके ये भी पढ़े- Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी Jio में किया 43574 करोड़ का Investment.



किया है WhatsApp के New Updates ?



  1. WhatsApp कॉल की लिमिट बढ़ी
  2. WhatsApp फॉरवर्ड लिमिट
  3. WhatsApp को लॉक करने वाला फीचर
  4. कॉल वेटिंग सपॉर्ट
  5. नई ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग 


WhatsApp कॉल की लिमिट बढ़ी
 - 



अब WhatsApp पर किसी ग्रुप Audio या Video कॉल में आप 8 यूजर्स तक को ऐड कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले ग्रुप कॉल्स में WhatsApp पर 4 मेंबर्स को ही ऐड किया जा सकता था। लेकिन अब WhatsApp ने यूजर्स की संख्या को बढ़ाकर डबल कर दिया है। जिससे एक बिज़नेस करने वाला व्यक्ति अपने क्लाइंट से मिलकर एक साथ बात कर सकता है।


WhatsApp फॉरवर्ड लिमिट



फेक न्यूज और गलत जानकारी से निबटने के लिए वॉट्सऐप ने अब ऐप पर किसी मेसेज को फॉरवर्ड करने की लिमिट घटा दी है। कंपनी का कहना है कि नई लिमिट के साथ दुनियाभर में वॉट्सऐप पर फॉरवर्ड किए जाने वाले मेसेज की संख्या में 70 फीसदी कमी आई है। बता दें कि पहले किसी मेसेज को 5 यूजर्स को फॉरवर्ड किया जा सकता था और अब यह लिमिट घटकर 1 कर दी गई है।

WhatsApp को Lock करने वाला फ़ीचर



WhatsApp के इस फीचर की खासा मांग की जा रही थी। हाल ही में वॉट्सऐप ने Android व iOS ऐप में WhatsApp ऑथेंटिकेशन सिस्टम जारी किया। इसके जरिए यूजर्स अपनी चैट को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।। यूजर्स Settings > Account > Privacy > Fingerprint Lock में जाकर अपनी वॉट्सऐप चैट को सिक्यॉर कर सकते हैं। आजकल हर किसी को अपनी Internet की प्राइवेसी leak करना पसंद नही होता है, और WhatsApp यूजर ने फिंगर प्रिंट लॉक को काफी पसंद किया है।

कॉल वेटिंग सपोर्ट - 



अब अगर आप किसी कॉल पर बात कर रहे हैं तो भी WhatsApp पर आने वाली कॉल को रिसीव कर सकते हैं। इससे पहले यूजर्स के पास कॉल स्वीकार करने का ऑप्शन नहीं था। यहां तक कि यूजर्स फोन पर बात करते समय यह भी नहीं जान पाते थे कि किसकी कॉल आ रही है। इससे पहले अगर आप WhatsApp पर कॉल करते थे और उसी समय अगर आप बिजी होते है तो आपका दूसरी कॉल का पता नही चलता था, लेकिन इस फीचर की मदद से आप ये जान पाएंगे कि एक कॉल पर होते हुए आपको कोन कॉल कर रहा है।

नई ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग - 



नई सेटिंग के साथ यूजर्स अब यह कंट्रोल कर सकते हैं कि WhatsApp ग्रुप में उन्हें कौन ऐड करे। यूजर्स को सेटिंग मेन्यू में इसके लिए 'Nobody', My Contacts' और 'My Contacts except' का विकल्प मिलता है। ये Updates WhatsApp के एक बेहतरीन Updates में से एक है जिसका WhatsApp यूजर काफी समय से इंतजार कर रहे थे।


======================================================================================

                                             Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें