शनिवार, 29 फ़रवरी 2020

Youtube से कोई भी चैनल कैसे पैसे कमाते हैं।


सभी जानते है Youtube ने बहुत लोगो को सेलेबेरिटी बनाया है और अब बॉलीवुड के ज्यादातर सेलेबेरिटी Youtube पर अपना चैनल बना कर लोगो को अपनी रोजाना की ज़िंदगी के बारे में दिखा रहे हैं और उनके फैन उनके चैनल को काफ़ी पसंद कर रहे है और भारी मात्रा में उनके चैनल को Subscribe कर रहे हैं। आप देंखें तो हिंदुस्तान में 2014 के बाद बहुत से ऐसे नाम है जो एक आम इंसान की तरह अपनी ज़िंदगी जी रहे थे, लेकिन उन्होंने अपने मोबाइल और INTERNET के दम पर अपना नाम भारत की मोस्ट फॉलोवर वाले सेलेबेरिटी में आ गए हैं। जैसे कि आप सभी जानते है भारत के सबसे ज्यादा trending वीडियो बनाने वाले लोगो के कुछ नामों को Amit Bhadana, Ashish Chanchlani, Round2Hell, Chauhan Vines, BB ki Vines, Carry Minati ओर बहुत से ऐसे नाम जिन्होंने सिर्फ और सिर्फ YouTube के दम पर अपना नाम कमाया है।


हर कोई चाहता है digitally पैसा कमाने की जिसमे सबसे ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके लोग पैसा कमाने चाह रहे हैं, लेकीन लोग चाहते हैं उनके चैनल पर पहले दिन से पैसा आने लगे जोकि अशम्भव है। कोई भी सोशल मीडिया नेटवर्क आपको तबतक पैसा कमाने का मौका नही देगा जबतक आपके चैनल ये प्लेटफार्म के पास ऑडियंस न हो। और Youtube पर चैनल बनाने के बाद कुछ वीडियो अपलोड करने होंगे अपने चैनल पर , क्योंकि अगर आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपने चैनल पर डालते है तो आपको आपके चैनल की monetization प्रक्रिया में आसानी होगी। बिल्कुल आप निश्चिन्त रहिये आपको अपने youtube चैनल पर किस किस प्रक्रिया को पूरा करना होता है उसके बारे में हम आपको detail में एक-एक स्टेप के द्वारा बताएंगे।

1. जब आप अपना चैनल बनाते है तो धियान रहे आपके चैनल का नाम ऐसा हो जिसे लोग आसानी से Youtube पर सर्च करके आपकी वीडियो को देख सके।

2. अपने Youtube चैनल के लिए एक बेहतरीन से कवर pic ओर डिस्प्ले पिक्चर भी बनाइये।

3. ओर अपने चैनल के About सेक्शन में कुछ ऐसा description दे, जिससे कि लोगो को लगे कि आप professional Youtuber है।

4. जब भी कभी आप अपने चैनल पर वीडियो Upload करें तो धियान रहे कि आपकी वीडियो के Title में आपकी वीडियो का पूरा summary हो या उस वीडियो का मैसेज हो।

5. ओर आपके चैनल पर लगातार 365 दिन के अंदर आपकी वीडियो को कम से कम 4000 मिनट तक लोगो के द्वारा देखा जाना चाहिए।

6. आपके चैनल पर Monetization के विकल्प को Enable करने के लिए ऊपर दिए हुए नंबर 5 के साथ-साथ 1000 subscriber हो जाने चाहिए।

7. ओर अगर आप अपने चैनल के लिए अपने original वीडियो बनाकर upload करते है तो आपके चैनल पर कोई copyright strike नही लगेगी, ओर भविष्य में आपका चैनल सुरक्षित रहेगा। ओर इससे आपके चैनल को Youtube पर ज्यादा subscribe या Audience को मिलने का मौका रहेगा।

8. अगर आपने अपने चैनल पर अपने ही original वीडियो डाले है, तो आपके चैनल को Youtube monetization के लिए approve करेगा , अगर वीडियो आपने किसी ओर चैनल के डाले है तो YouTube आपके चैनल को monetization के लिए approve नही करेगा।

9. ओर अगर आपके चैनल पर copyright strike लगी है तो monetization के लिए अपने चैनल को Youtube के पास न भेजे, अगर हो सके तो उस strike को वापस लेने लिए appeal कर सकते है।

10. ओर अपने चैनल की वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा से view पाने के लिए उन वीडियो के लिंक को ल सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे Facebook, twitter, instagram.



======================================================================================
                                             Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें