रविवार, 23 फ़रवरी 2020

Whatsapp Hidden Feature: ब्लू टिक के बिना भी आप जान सकते हैं कि आपका मैसेज पढ़ा गया है या नहीं।


ब्लू टिक से पहले, Whatsapp एक ही मार्क दिखाता था जब हम मैसेज भेजते थे अपने दोस्तो को, लेकिन वो Whatsapp ने बदल दिया है जो कि अब मैसेज भेजने ओर मैसेज के डिलीवरी होने के बाद अब दो ग्रे टिक आते है। Whatsapp ब्लू टिक अबसे आसान तरीका है ये जानने का की आपका मैसेज जो आपने अपने दोस्त को भेजा है किया वो आपके दोस्त तक पहुँच गया है या नही, अगर आपका मैसेज दो ब्लू टिक दिखाता है तो इसका मतलब आपका मैसेज आपके दोस्त के पास चला गया है, अब चाहे आपका दोस्त आपके मैसेज का रिप्लाई करें या ना करें। लेकिन ब्लू टिक आने बाद आपका मैसेज वहां पहुँच जाता है जहाँ आप भेजना चाहते थे। हालांकि , Whatsapp ने ब्लू टिक को बंद करने का बहु ऑप्शन दे रखा है, अगर हम चाहे तो ब्लू टिक ऑप्शन को बंद कर सकते है।

Blue tick का इतिहास -

इससे पहले हम आगे बढ़ते है आइये नजर डालते है Whatsapp के ब्लू टिक फ़ीचर के इतिहास पर। सबसे पहले Whatsapp ने 'ब्लू टिक' 2014 में प्रसारित किया था, ब्लू कलर का मतलब था कि जो आपने मैसेज अपने दोस्त को भेजा था वो उसने पढ़ लिया है। लेकिन फिहलाल में Whatsapp सिर्फ और सिर्फ एक ही टिक मार्क दिखाता है जब आप किसी को मैसेज भेजते हैं और जैसे ही वो मैसेज रिसीवर के पास पहुँच जाता है तो वो दो ग्रे टिक में बदल जाता है।

अब चलो हैक को बताते है, यहाँ हम समझ रहे हैं कि आपने किसी अपने एक दोस्त को मैसेज भेजा है जिसने अपने whatsapp पर ब्लू टिक बंद कर रखा है।


Step 1: अपने दोस्त को WhatsApp पर एक वॉइस मैसेज भेजें।

Step 2: अगर रिसीवर ने आपके मैसेज को सुना तो उस वॉइस मैसेज पर एक ब्लू टिक दिखेगा।

Step 3: वो वॉइस मैसेज पर ब्लू टिक तब भी दिखायेगा अगर रिसीवर ने ब्लू टिक ऑप्शन बंद कर रखा है।

यह सब हैक नया कुछ नही है, यह error सबसे पहले देखा गया था मार्च 2018 में। यह हैक ट्रिक आपके एंड्राइड डिवाइस पर बिल्कुल काम करेगी, लेकिन ये थोड़ी अजीब सी ट्रिक है। यह कहा गया है की, WhatsApp के कारण दुनिया के बड़े बिजनेसमैन 'जेफ बेज़ो'स' का फ़ोन whatsapp के मैसेज के कारण हैक कर लिया गया था, ओर फिलहाल में India के इलेक्शन के टाइम पर opposition लीडर के फोन की Whatsapp चैट ओर व्हाट्सप्प ग्रुप को Spyware एक Israeli कंपनी के द्वारा हैक कर लिया गया था।

किसी भी टेक्निकल समयस्या का हिंदी में जवाब जानने के लिए आप हमसे सीधा contact us में जाकर हमसे संपर्क कर सकते है।

======================================================================================
                                                  Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें