मंगलवार, 21 अप्रैल 2020

Facebook के मालिक Mark Zuckerberg ने मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी Jio में किया 43574 करोड़ का Investment-



Facebook दुनिया का एकमात्र ऐसा सोशल मीडिया नेटवर्क बना जो कि Android प्लेस्टोर से 5 बिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है और साथ मे 97 million लोगो के review के साथ-साथ 4.2 rating स्टार के साथ अभी भी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला माध्यम बना हुआ है। फेसबुक (Facebook) इंटरनेट पर स्थित एक निःशुल्क सामाजिक नेटवर्किंग सेवा है जिसके माध्यम से इसके सदस्य अपने मित्रों, परिवार और परिचितों के साथ संपर्क रख सकते हैं। यह Facebook Inc. नामक निजी कंपनी द्वारा संचालित है। इसके प्रयोक्ता नगर, विद्यालय, कार्यस्थल या क्षेत्र के अनुसार गठित किये हुए नेटवर्कों में शामिल हो सकते हैं और आपस में विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं। इसका आरंभ 2004 में हार्वर्ड के एक छात्र मार्क ज़ुकेरबर्ग ने की थी। तब इसका नाम द फेसबुक था। कॉलेज नेटवर्किग जालस्थल के रूप में आरंभ के बाद शीघ्र ही यह कॉलेज परिसर में लोकप्रिय होती चली गई। कुछ ही महीनों में यह नेटवर्क पूरे यूरोप में पहचाना जाने लगा। अगस्त 2005 में इसका नाम फेसबुक कर दिया गया। फेसबुक में अन्य भाषाओं के साथ हिन्दी में भी काम करने की सुविधा है।Facebook नए डिजिटल बिज़नेस करने वालो के लिए एक बहुत ही लाभदायक नेटवर्क साबित हुआ, क्योंकि Facebook के माध्यम से लोगो को अपने बिज़नेस के लिए काफी कस्टमर्स मिलते है जिससे कि उनके बिज़नेस को दुनिया मे लोगो के बीच फैलने में आसानी होती है। 


Facebook ओर Jio के बीच किया हुई है Deal- 




Facebook संस्थापक Mark Zuckerberg ने अपने Facebook एकाउंट से पोस्ट करके लोगो को Facebookओर Jio के बीच हुई deal के बारे में विस्तार से बताया। 2013-2014 में फेसबुक ने भारत सहित 40 देशों के मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों से समझौता किया था । इस करार के तहत फेसबुक की एक नई साइट का उपयोग मोबाइल पर निःशुल्क किया जा सकता था। यह जालस्थल फेसबुक का पाठ्य संस्करण था । भारत में रिलायंस कम्युनिकेशंस ( जियो) और वीडियोकॉन मोबाइल (2017 से बन्द) को यह सेवा प्रदान करना था। इसके बाद शीघ्र ही टाटा डोकोमो (2017 से बन्द)पर भी यह सेवा शुरू हो जानी थी । इसमें फोटो व वीडियो के अलावा फेसबुक की अन्य सभी संदेश सेवाएं मिलनी थी। लेकिन फ़रवरी 2016 मे TRAI ने इस समझौते को रद्द कर दिया था । लेकिन Facebook ओर Jio के बीच 22 अप्रैल 2020 को deal के अनुसार Facebook ने भारत के सबसे अमीर व्यक्ति की टेलीकॉम कंपनी Jio में 43574 करोड़ रुपये के invest के साथ-साथ Jio कंपनी की 9.99% हिस्सेदारी अपने नाम की । इसी Invest के चलते Facebook ओर Jio भारत मे आने वाले समय मे एक साथ काम करने वाले है।


किया बोला Mark Zuckerberg ने Jio के साथ Deal को लेकर ?



भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अम्बानी की टेलिकॉम कंपनी Jio के साथ deal के बाद Facebook के संस्थापक Mark Zuckerberg ने Facebook पर एक पोस्ट के माध्यम से इस deal के बारे में अपने फ़ॉलोवर को बताया और साथ ही भारतीयों के साथ भविष्य में एक अच्छी पहल की सुरुआत करने का आश्वासन दिया है। आइए जानते है कि Mark Zuckerberg ने किया कहा है - 

अभी दुनिया में बहुत कुछ चल रहा है, लेकिन मैं भारत में अपने काम पर एक अपडेट साझा करना चाहता था। फेसबुक Jio Platforms के साथ मिलकर काम कर रहा है - हम एक वित्तीय निवेश कर रहे हैं, और इससे भी अधिक, हम कुछ प्रमुख परियोजनाओं पर एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो पूरे भारत में लोगों के लिए वाणिज्य अवसर खोलेगी।   भारत फेसबुक और व्हाट्सएप पर सबसे बड़े समुदायों और बहुत सारे प्रतिभाशाली उद्यमियों का घर है। देश एक बड़े डिजिटल परिवर्तन के बीच में है और Jio जैसे संगठनों ने करोड़ों भारतीय लोगों और छोटे व्यवसायों को ऑनलाइन करने में बड़ी भूमिका निभाई है।   यह विशेष रूप से अभी महत्वपूर्ण है, क्योंकि छोटे व्यवसाय हर अर्थव्यवस्था के मूल हैं और उन्हें हमारे समर्थन की आवश्यकता है। भारत में 60 मिलियन से अधिक छोटे व्यवसाय हैं और लाखों लोग नौकरियों के लिए उन पर निर्भर हैं। लॉकडाउन में दुनिया भर के समुदायों के साथ, इन उद्यमियों में से कई को डिजिटल उपकरणों की आवश्यकता होती है, जिन पर वे भरोसा कर सकें और ग्राहकों के साथ संवाद कर सकें और अपने व्यवसाय को बढ़ा सकें। यह ऐसी चीज है जिसकी हम मदद कर सकते हैं - और इसीलिए हम भारत में लोगों और व्यवसायों की मदद के लिए Jio के साथ साझेदारी कर रहे हैं और नए अवसर पैदा कर रहे हैं।   मैं मुकेश अंबानी और पूरी Jio टीम को उनकी साझेदारी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम आरंभ करने के लिए उत्सुक हैं।


किया होगा Facebook ओर Jio के बीच deal से ?



जहाँ एक और मोदी सरकार समर्थक Facebook ओर Jio वे बीच हुई deal की खुशियां मना रहे हैं वही दूसरी ओर विपक्ष के नेता ओर समर्थक काफी निराश नज़र आ रहे हैं।  विपक्ष समर्थकों का मानना है कि Facebook पहले से ही राइट विंग सरकार को समर्थन करता है। विपक्ष के लोग इसलिए ज्यादा परेशान नजर आ रहे है क्योंकि उनके हिसाब से Facebook पर सबसे ज्यादा झूठी ओर नफ़रत भारी खबर वायरल होती है, जिस खबरों का सीधा फायदा राइट विंग की केंद्र और राज्य सरकारों को होता है। चलिए देखते है कि आने वाले समय मे इस deal को लेकर किया फायदा होने वाला है।

किया बताया Reliance Jio के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने इस deal को लेकर-



आज की डिजिटल दुनिया मे यह भारत देश के लिए एक ठोश कदम होगा क्योंकि इस deal से Reliance के Jio मार्ट और Facebook के WhatsApp से देश के करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ा जा सकता है। इस तरह Reliance रिटेल पहले से इस कारोबार में लगे Amazon और Flipkart को कड़ी टक्कर देने जा रही है फेसबुक ने रिलायंस जियो में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए सौदा किया है, इस डील से भारत में खुदरा दुकानदारी का तरीका बदल सकता है ओर विदेशी E-Commerce कंपनियो को भी ठक्कर देगी। मुकेश अम्बानी की कंपनी ने यह deal मिडिल क्लास लोगो को सीधा फायदा ओर उनके बिज़नेस को तेजी देने के लिए यह कदम उठाया गया है।

Reliance असल में आने वाले समय मेंं लाखों किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रही है। इसके लिए उसने अपना नया के-Commerce प्लेटफॉर्म Jio mart बनाया है। Facebook के साथ डील से उसके लिए Facebook messenger और WhatsApp के द्वारा किराना दुकानदारों को सपोर्ट देना आसान हो जाएगा। इस deal को लेकर Reliance का कहना है कि भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए वह लाखों छोटे दुकानदारों से साझेदारी कर रही है। दोनों कंपनियां इस बात के लिए अब काम करेंगी कि WhatsApp के द्वारा लोगों के घरों तक किस तरह से उनके पास के किराना दुकान की सेवा हासिल हो सके। इस deal के बाद Facebook दूसरी बड़ी reliance jio कंपनी में हिस्सेदारी वाली हों जायेगी।

इस deal से Reliance Jio के चेयरमैन को कितना फायदा होगा-



वैसे तो मुकेश अम्बानी के पास दौलत की कोई कमी नही है, लेकिन कामयाबी की मंजिल भी बहुत ऊंची होती है। वैसे तो दुनियाभर में कोरोना वायरस की बीमारी के चलते मंदी छाई पड़ी है लेकिन मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली Reliance Industries समूह की कंपनी Jio प्लेटफॉर्म्स (Jio Platforms) ने दुनिया की दिग्गज Tech कंपनी Facebook के साथ बड़ी डील की है। इस डील पर मुहर लगते ही मुकेश अंबानी एक बार फिर इस मंदी के दौर में भी एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। ऐसी deal से फायदा किसी भी आम व्यक्ति के साथ-साथ देश का भी फायदा होता है।

======================================================================================

                                             Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

2 टिप्‍पणियां: