बुधवार, 18 मार्च 2020

WhatsApp पर delete मैसेज को कैसे पढ़ें।


WhatsApp दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सोशल मीडिया नेटवर्क बन चुका है। अब तक कि 500 करोड़ लोगों के द्वारा उनके मोबाइल में डाउनलोड किया जा चुका है और साथ ही साथ 103k review के साथ 4.3 rating भी है। किसी भी कंपनी के सॉफ्टवेयर को App स्टोर से इतना ज्यादा मात्रा में डाउनलोड होना और उसकी इतनी बेहतरीन rating होना ये सॉफ्टवेयर की खुबियत दर्शाता है। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको WhatsApp की ऐसे tricks के बारे में बताएंगे जो आपको शायद नही पता होगा। WhatsApp ने साल 2017 में मेसेज भेजने के बाद उसे डिलीट करने का फीचर दिया था। इसका इस्तेमाल गलत कॉन्टैक्ट/ग्रुप को भेजे गए मेसेज को delete करने के लिए किया जाता है। Delete किए गए मेसेज को फिर से ऐक्सेस करने के लिए WhatsApp में कोई फीचर नहीं है। हालांकि, यहां हम आपको एक खास ट्रिक के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप delete किए गए मेसेज को पढ़ सकेंगे।



हम सब जानते है की हम अपने original WhatsApp में किसी के भी द्वारा भेज दिए गए मैसेज को उनके ही द्वारा उसको भेजने के तुरंत बाद delete करने के बाद हम उनके मैसेज को नही पढ़ पाएंगे और ना ही जान पाएंगे कि उन्होंने आपको किया मैसेज भेजा है। WhatsApp यूजर्स के चैट एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए एक से बढ़कर एक फीचर देता है। 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ यह इस वक्त यह दुनिया का नंबर 1 instant मेसेजिंग ऐप है। बीते कुछ सालों में  WhatsApp को कई अपडेट और फीचर मिले हैं। इन्हीं में से एक है delete मेसेज। इस फीचर को कंपनी ने साल 2017 में लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर गलती से भेजे गए मेसेज को तुरंत delete कर सकते हैं। delete किए जाने के बाद ये मेसेज ग्रुप या पर्सनल चैट से हट जाते हैं। Delete किए जाने के बाद इन मेसेज को कोई देख नहीं सकता। हालांकि, एक खास तरीका है, जिसके जरिए आप डिलीट किए गए मेसेज को देख और पढ़ सकते हैं। इन trick के माध्यम से आप WhatsApp पर ही delete किये हुए मैसेज को दोबारा पढ़ पाएंगे ओर जो आपको ये चाहते थे कि आप उनके द्वारा WhatsApp पर गलती से या जान पुचकर किये हुए मैसेज को delete कर दिया गया है और अब आपको नही तो पता चलेगा तो अब वो गलतफहमी में रहेंगे।



आप अपने android मोबाइल के playstore से एक app को डाउनलोड करना होगा, क्योंकि हम जो आपको WhatsApp से delete मैसेज के बारे में जो बात कर रहे हैं वो सिर्फ और सिर्फ Android मोबाइल के बारे में है।
WhatsApp चैट में delete किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए आपके पास ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन होना चाहिए। अगर आप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से deleted मेसेज को पढ़ सकते हैं, आगे आप step-By-step जान सकते है।


1- सबसे पहले अपने फोन में गूगल play store से WhatsRemoved+ ऐप डाउनलोड करें।


2- डाउनलोड किए जाने के बाद ऐप को वे सारे ऐक्सेस दे दे जिनकी परमिशन वह मांग रहा है।


3- परमिशन दिए जाने के बाद ऐप में वापस जाएं, इसके बाद आपको Yes का विकल्प का चयन जिससे के ये आप के मैसेज को रिकॉर्ड कर सके और आपको इस आपका फायदा delete मैसेज को पढ़ने का अवसर मिल सके।


4- यहां आपसे उन ऐप के बारे में पूछा जाएगा की आप को सी App के delete मैसेज को पढ़ना चाहते हैं जिनमे में आपके ज्यादातर सोशल मीडिया के एकाउंट्स आते है, जिनके नोटिफिकेशन को आप सेव रखना या ऐप में हुए बदलाव को चेक करना चाहते हैं।



5- ऐप्स की लिस्ट में से WhatsApp को चुनें ओर उसके बाद Android मोबाइल के नोटिफिकेशन्स सेटिंगस में जाकर WhatsRemoved+ on करना होगा।



6- अगली स्क्रीन पर Allow टैप करें और Yes, Save Files को सिलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद ऐप की सेटिंग पूरी हो जाएगी और यह इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।


7- इसके बाद  WhatsApp पर आने वाले सारे नोटिफिकेशन के साथ ही delete किए गए मेसेज भी आपको यहां सेव मिलेंगे।



8- डिलीट मेसेज को देखने के लिए आपको केवल इस ऐप को ओपन कर टॉप बार में WhatsApp सिलेक्ट करना है।



जरूरी बात का भी रखें ध्यान-

दोस्तो एक बात हमेशा याद रखै जब भी आप किसी भी App को permission देते हो जाने मोबाइल से तो आपका सारा डेटा थर्ड पार्टी के पास भी जोटा है, WhatsRemoved+ एक थर्ड पार्टी ऐप है। इस ऐप का इस्तेमाल delete किए गए मेसेज को पढ़ने के लिए किया जा सकता है क्योंकि WhatsApp में ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता। हालांकि, यहां यह जानना जरूरी है कि यह एक थर्ड पार्टी ऐप है और यह फोन में आने वाले  OTP और बैंक बैलेंस डीटेल को भी ऐक्सेस करता है। हो सकता है कि यह ऐप आपके डेटा को किसी दूसरे थर्ड पार्टी ऐप को बेच दे। ऐसे में अगर आप इस ऐप को इस्तेमाल करते हैं, तो आपके डेटा के ऊपर लगातार खतरा बना रहेगा। ऐसे में बेहतर यही रहेगा कि आप इस ऐप को तभी यूज करें जब आपको delete किए गए मेसेज को वाकई में पढ़ने या देखने की जरूरत हो। दोस्तो इस पोस्ट पर कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको ये पोस्ट कैसी लगी।


======================================================================================
                                           Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें