गुरुवार, 19 मार्च 2020

WhatsApp ला रहा है Auto delete फीचर, जिससे कुछ समय बाद खुद डिलीट हो जाया करेंगे मैसेज-


WhatsApp इस दुनिया की सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन गया है, ओर जबसे desktop version आया है WhatsApp का तबसे आफिस में Team के लोगो को connect करके काम करने में आसानी हो गयी है, ओर एक बहुत ही लाभदायक कदम भी रहा है WhatsApp के लिए desktop version बनाने के बाद उसको इस्तेमाल में लाना। किया आपने कभी सोचा था कि WhatsApp Auto delete message फीचर के जैसा भी WhatsApp यूजर के लिए कोई ऐसा अपडेट लाएगा, जिससे आप अपने समय के अनुसार किसी भी चैट में अनचाहे message जो आप किसी बातचीत में नही रहना देना चाहते है ओर बात खत्म होने के बाद आप उनको Auto delete message करना चाहते हैं तो आप बिलकुल आने वाले समय मे अपने WhatsApp एकाउंट से कर पाएंगे, ये एक बहुत बड़ी खुशखबरी है WhatsApp यूजर के लिए।


WhatsApp जबसे facebook ने खरीदा है तब से लेकर WhatsApp जल्दी-जल्दी नए updates आते रहते है। WhatsApp ने हाल ही में मोस्ट अवेटिड फीचर Dark Mode को लॉन्च किया था। लंबे समय से लोग इस फीचर का इंतजार कर रहे थे, लेकिन WhatsApp के  Dark mode फीचर का WhatsApp यूजर ने काफी मजाक उड़ाया। लेकिन Technical लोग एक फीचर के आने के बाद तुरंत नए फीचर के बारे में जानना चाहते हैं, ऐसे में WhatsApp के नए फीचर का खुलासा हो गया है। WhatsApp ने कुछ बीटा यूजर्स के लिए Auto delete message फीचर जारी किया है। क्या है WhatsApp का Auto delete message फीचर क्या हैं ? इसके फायदे और कैसे करेंगे प्रयोग आपको बताते हैं -



WhatsApp के नए फीचर को फिलहाल WhatsApp Auto delete message फीचर के नाम से जाना जा रहा है, इसके तहत यूजर्स को मैसेज को Auto delete message करने की सुविधा दी जाएगी। इसका मतलब यह है कि आपको message के लिए एक निश्चित समय चुनना होगा, उसके बाद यह message खुद ही डिलीट हो जाएंगे। यह सुविधा WhatsApp के ग्रुप और पर्सनल चैट दोनों के लिए दी जाएगी, इसमें आपको एक घंटे से लेकर एक साल तक का समय चुनना होगा। उस निश्चित समय के बाद आपके message खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे यानी कि Auto delete message हो जाएंगे। मान लीजिए कि आपको कोई मैसेज एक घंटे बाद delete करना है, तो आप निश्चित समय के ऑप्शन में एक घंटा चुनेंगे। इसके बाद ठीक समय के बाद WhatsApp पर आपका मैसेज खुद ही delete हो जाएगा। एक बीटा यूजर के मुताबिक यह समय एक घंटा, एक दिन, एक हफ्ता, एक महीना और एक साल तक का हो सकता है, अगर आप मैसेज Delete नहीं करना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन को Off भी कर सकते हैं, जिसके बाद आपकी चल रही WhatsApp चैट का कोई भी मैसेज Auto Delete message नही होगा।

जानिए कैसे करेगा काम WhatsApp का Auto Delete Message फ़ीचर - 



इस फीचर को सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है। ऐसे में आप अभी इसका प्रयोग नहीं कर पाएंगे, लेकिन जब यह WhatsApp का Auto delete message फीचर लॉन्च कर दिया जाएगा तब आप आसानी से इसका प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप इसका प्रयोग पर्सनल चैट के लिए कर रहे हैं तो आपको उस व्यक्ति की चैट पर जाकर 'Delete Message' विकल्प क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करने के बाद आपको एक पॉप-अप खुला दिखेगा, इसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप मैसेज को कितनी समय बाद Delete करना चाहते हैं। आपको एक घंटा, एक दिन, एक हफ्ता, एक महीना और एक साल में से एख विकल्प चुनना होगा, अगर आप मैसेज delete नहीं करना चाहते हैं तो आप इसे Off भी कर सकते हैं। अगर देखा जाए तो WhatsApp का Auto delete message फीचर कुछ केटेगरी के लोगो को बहुत पसंद आने वाला है, जो ये नही चाहेंगे कि उनकी कोई पर्सनल चैट किसी के भी हाथ लगें ओर उनकी किसी भी बातों का फैमिली के किसी भी मेंबर के सामने प्रदफ़ाश हो।


वहीं ग्रुप में भी आपको यही प्रक्रिया अपनानी होगी, ग्रुप में आप जब ऐसा करेंगे तो वह निश्चित समय पूरे ग्रुप में आपके द्वारा भेजे गए मैसेजों की एक्साइरी तय कर देगा।आपको बता दें कि अभी तक Whatsapp में ऐसा कोई Auto delete Message फीचर नहीं है, इसकी launching की तारीख भी तय नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि Whatsapp के ब्रॉडकास्ट फीचर को प्रयोग करने वाले लोगों को काफी पसंद आने वाला है। लेकिन WhatsApp ने Auto delete message फीचर अपने WhatsApp version के beta यूजर के लिए अभी फिलहाल दिया गया है।



======================================================================================
                                                  Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें