मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020

अब तक के 5 WhatsApp विशेषताएं जो आपके याद नही होगी ।

WhatsApp लगातार कई वर्षों से लोगो का सबसे मनपसंद सोशल नेटवर्क App रहा है और लोगो के इसी प्यार और इस्तेमाल के कारण आज भी WhatsApp सबसे ज्यादा पूरी दुनिया मे इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया नेटवर्क App है। सुरुआत में WhatsApp को सिर्फ एक दूसरे को संदेश भेजने के लिए प्रयोग किया जाता रहा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, WhatsApp नए विशेषताएं अपडेट करते चला गया और आज के वर्तमान समय मे WhatsApp प्रोफेशनल आफिस, ओर बिज़नेस में बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सॉफ्टवेयर App बन गया है। जैसे आप सभी जानते है जबसे WhatsApp को Facebook ने खरीदा है तबसे लेकर Facebook टीम ने Whatsapp ऐप्प को लोगो के लिए ज्यादा लाभदायक बनाने के लियर बहुत सारे अपडेट दिए, जिनमे से कुछ विशेषताएं ऐसी अपडेट की है जिससे कि कुछ WhatsApp यूजर नासमझ है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको WhatsApp 5 ऐसे विशेषताएं के बारे में बताएंगे जिनसे आप परिचित ना हो।


1. Dark Mode/ डार्क मोढ



WhatsApp का नया डार्क मोड फीचर लोगो के बीच मे पिछले एक साल से काफी चर्चित रहा। WABetaInfo के अनुसार , WhatsApp डार्क मोढ फीचर आखिरकार फरवरी में लोगो के बीच उनके WhatsaApp में दोनो ग्राहक Android ओर iOS के लिए ले दिया गया है। WhatsApp इस्तेमाल करने वाले यूजर  अपने WhatsApp पर डार्क थीम को लगाकर इस्तेमाल कर सकते है, जिससे कि आपके WhatsApp मैसेज ज्यादा डार्क ओर शानदार दिखेंगे। ये विशेषता WhatsApp ने WhatsApp बिज़नेस एकाउंट के लिए भी दिया है।


2. WhatsApp Pay/ व्हाट्सएप्प पे


WhatsApp का WhatsApp Pay फीचर केवल Beta यूजर के लिए भारत अपडेट किया गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार पहले से ही भारत मे लाखो की संख्या में इस WhatsApp Pay फीचर का इस्तेमाल कर रहे हैं, हालांकि इस फीचर को WhatsApp ने ऑफिसियल तरीके से सभी WhatsApp यूजर के लिए अपडेट नही दिया है। Facebook के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने अभी घोषणा की थी अगले 6 महीने में WhatsApp Pay फीचर पब्लिक WhatsApp के लिए लॉन्च कर दिया जाएगा।


3. Fingerprint lock/ फिंगरप्रिंट लॉक



अभी फिलहाल में WhatsApp ने एक बहुत ही जबरदस्त ओर शानदार फीचर पब्लिक WhatsApp के लिए अपडेट किया जिसमें WhatsApp की सिक्योरिटी ओर प्राइवेसी को लेकर है। और आज के समय के अनुसार फिंगरप्रिंट लॉक सबसे ज्यादा चर्चित ओर महत्वपूर्ण फीचर है, जो हर किसी WhatsApp यूजर के लिए जरूरी था, पहले यूजर WhatsApp पर लॉक लगाने के लिए अलग से playstore से लोक App डाउनलोड करते थे, लेकिन WhatsApp ने इसी चीज़ को धियान में रखते हुए यूजर के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा दिया, जिससे उनके मैसेज सेफ रहते है ओर उनसे अलग उनके मैसेज कोई और नही पढ़ पायेगा। iOS ओर  आई फ़ोन हेडसेट के लिए Facelock की सुविधा दी है।


4. TypeWriter Font / टाइप राइटर फॉन्ट



ज्यादातर WhatsApp यूजर पहले से ही इस फीचर के बारे में जानते है , जैसे कि आप अपने मैसेज के सब्दो को Bold, Italic के रूप में दूसरे व्यक्ति को भेज सकते है ओर अपने स्टेटस पर बदल कर लगा सकते है। में मानता हूं कि हम सब WhatsApp के इस फीचर को नही जानते है, लेकिन कोई बात नही हम आपको बताएंगे कि आप इस फीचर को अपने WhatsApp में चैटिंग के दौरान कैसे इस्तेमाल में ला सकते है। अगर आप अपने दोस्त को surprise करना चाहते हैं तो ओर मैसेज को भेजते हुए TypeWriter Font का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपना मैसेज कुछ इस तरह से भेजना होगा - """"Your Message"""".


5.Pin Important Chats/पिन इम्पोर्टेन्ट चैट्स



ये फीचर भी WhatsaApp के एक बेहतरीन फीचर्स में से एक है,  मान लीजिए आप किसी ग्रुप में ऐड ओर उस ग्रुप में मैसेज की संख्या बहुत अधिक है और आप एक मैसेज को याद रखना चाहते हैं तो आप मैसेज star ओर Pinned कर सकते है, जिससे उस मैसेज को तलासने में बिल्कुल भी टाइम न लगे और मान लीजिए आप किसी ग्रुप में अपने मैसेज को डिलीट चाहते हैं तो जो मैसेज अपनी साइड से ग्रुप में भेज रहे हो तो आप उस मैसेज को star करके एक बार में ही वो सारे स्टार किये हुए मैसेज डिलीट कर सकते है या उनको कॉपी करके अपने दूसरे साथी को वो जानकारी साझा कर सकते है। और जैसे ही आप किसी chat को पिन करोगे तो वो चैट आपके WhatsApp App में सबसे ऊपर की तरफ दिखेंगे, iOS यूजर अपने मैसेज राइट साइड में स्वाइप करने से मैसेज चुन लिया जायेगा और फिर ऑप्शन में जाकर उसको पिन कर सकते है।






======================================================================================
                                               Thanks for visit @ www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें