गुरुवार, 7 नवंबर 2019

अपने मोबाइल फोन को हैक करने से रोकने के लिए इन ऐप को बंद करना होगा / Must Close These App To Prevent From Hack your Mobile Phone.


Android फोन पूरे वर्ल्ड मोबाइल डिवाइस में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है और Android अपने उपयोगकर्ता के लिए बहुत चंचल है। जैसा कि Android ऑपरेटिंग सिस्टम Play Store में बहुत सारे ऐप हैं जहां आप सभी ऐप को उपयोग करने के लिए लगभग मुफ्त पा सकते हैं। अगर आपके पास Android 8.0 या उसके बाद का फोन है तो यह एक नए तरह की समस्या के चपेट में आ सकता है। दरअसल हैकर्स इन डिवाइसेज़ में NFC बीमिंग का प्रयोग करके यूज़र्स के फोन में मैलवेयर को Install कर रहे हैं। Google ने इस Bug को सुधार करने की कोशिश की थी लेकिन तमाम डिवाइस पर अभी भी खतरा है। यह रियर Android 8.0 ओरियो और इसके बाद के डिवाइसेज़ पर असर डालता है। हैकर्स ने NFC बीमिंग का इस्तेमाल कर आस-पास के फोन में मैलवेयर फैलाया। NFC वाले Android फोन इसका उपयोग बड़ी फ़ाइलों को स्थानांतरित करने के लिए करते हैं। जब दो डिवाइस आसपास होते हैं, तो Android बीम Automatic रूप से कॉपी हो जाता है।

Android बीम यूज़र्स को एपीके फाइल्स (Apk Files) कॉपी करने की छूट देता है। हमेशा यूज़र्स को एपीके फ़ाइल ट्रांसफर का एलर्ट आता है। लेकिन यह Bug उस वैर्निंग मैसेज को बाईपास कर देता है और फाइल ट्रांसफर करने का नॉर्मल मैसेज ही दिखाता है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, इस Bug की खोज Y. Shafranovich ने की। उन्होंने कहा कि यह Android 8 Oreo और उसके बाद के अपडेटे के हैंडसेट पर काम करता है। अक्टूबर 2019 के सिक्योरिटी अपडेट में गूगल ने इसे सीवीई 2019-2173 के रूप में फाइल किया है।


अपने मोबाइल को हैक होने से कैसे रोकें / How to Stop Your Mobile from Hacked-


जिन यूज़र्स के पास एनएफसी Enabled डिवाइस है उन्हें लेटेस्ट सिक्योरिटी अपडेट को डाउनलोड करना चाहिए। हालाँकि, Google और दूसरे ब्रैंड भी यूज़र्स के लिए सिक्योरिटी अपडेट लाते रहते हैं। फिर भी यदि आप किसी भी कारण से अभी तक सिक्योरिटी अपडेट नहीं कर पाए हैं तो आप अपने फोन में एनएफसी को बंद कर सकते हैं। 

What is NFC / एनएफसी क्या है  - एनएफसी एक तरह का कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल है जिसके सहारे दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच कम्युनिकेशन होता है। इसका प्रयोग खासतौर पर कॉन्टैक्लेस पेमेंट के लिए होता है। इसी कारण से सिक्योरिटी को लेकर खतरा भी पैदा होता है।

How to OFF NFC - / एनएफसी को ऐसे करें ऑफ- एनएफसी को ऑफ करने के लिए के लिए कुछ स्टेप्स अपनाने होंगे। वाई-फाई, ब्लूटूथ और किसी और कनेक्टिव टेक की तरह इसे करना काफी आसान है। इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाएं, फिर कनेक्टेड डिवाइस के ऑप्शन को क्लिक करें। इसके बाद टॉगल डिवाइस को बंद कर दें। इसके बाद आपका डिवाइस किसी और एनएफसी डिवाइस के कम्युनिकेटेट नहीं कर पाएगा और न ही फोन की सिक्युरिटी को कोई नहीं होगा।

यदि आप अपने मोबाइल फोन के लिए इस पोस्ट का अनुसरण करते हैं और आप हमेशा हैक से बचेंगे। कृपया अपने सभी फोन को साझा करें।


======================================================================================
                                                      Thanks for visit@www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें