मंगलवार, 5 नवंबर 2019

अपने फेसबुक अकाउंट को हैक होने से कैसे रोकें / How to prevent your facebook account from hacking.


Technology की प्रगति के साथ बहुत ज्यादा खतरे हैं। एक Secure Wi-Fi कनेक्शन पर फेसबुक हैक करना बच्चे का खेल है। आपने फ़ायरफ़ॉक्स पर "Firesheep" ऐड के बारे में सुना होगा जो एक ही नेटवर्क पर दूसरों के खुले फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, मक्खी पर अपना पासवर्ड चुराने के लिए पैकेट स्निफर्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Main in the middle अटैक्स भी उसी अर्थ में बहुत लोकप्रिय हैं।

कई लोगों के लिए, और अधिकांश युवा बच्चों और युवाओं के लिए, फेसबुक उनके रोजमर्रा के जीवन का हिस्सा बन गया है। यह वह जगह है जहाँ वे दोस्तों और सहकर्मियों के साथ बातचीत करते हैं, और कई लोगों द्वारा स्वयं के विस्तार के रूप में देखा जाता है। आपका फेसबुक अकाउंट हैक होने से ज्यादा अपमानजनक बात हो सकती है 😃, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हैकर्स क्या करते हैं, यह आपकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है या पैसे खर्च कर सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो गया है, तो सबसे पहले आपका पासवर्ड बदल दिया जाएगा। इस लेख में आपके फेसबुक अकाउंट की सुरक्षा बढ़ाने के लिए अन्य Tips & Tricks हैं। 

फेसबुक ने उसकी सिक्योरिटी और प्राइवेसी के पीछे बहुत काम किया है लेकिन हैकर हैकर हैं, हैकर कभी भी आपके अकाउंट को हैक कर सकता है। इसलिए अपने फेसबुक अकाउंट को बनाने के दौरान हमेशा Active रहें। 

1. और अपने आप को सुनिश्चित करें कि आपका खाता पासवर्ड आपका नाम, मोबाइल नंबर, पालतू नाम या आपके मी का नाम नहीं होना चाहिए password क्योंकि कुछ समय के बाद हैकर आपके पासवर्ड का अनुमान लगा सकता है और इसे मिनटों में क्रैक कर सकता है।

2. हमेशा अपना पासवर्ड संवेदनशील शब्द में होना चाहिए जिसमें न्यूनतम 10 शब्दों की लंबाई के साथ वर्णमाला, संख्या और विशेष वर्ण शामिल हों। जैसे कि - C@tchme123.

3. अपना फेसबुक पासवर्ड कहीं और इस्तेमाल न करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा उपयोग की जाने वाली प्रत्येक वेब सेवा / वेबसाइट के लिए एक अलग पासवर्ड बनाएँ।

4. अलग-अलग संख्याओं (जैसे, पासवर्ड 1, पासवर्ड 2 ...) के साथ एक ही पासवर्ड करना सही नहीं है।

5. यदि आप Uncreative महसूस कर रहे हैं और नए पासवर्ड को सोचने में कठिनाई हो रही है, तो ऑनलाइन पासवर्ड जनरेटर का उपयोग करें - बस इसे विश्वसनीय स्रोत से सुनिश्चित करें।

6. एक पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। जैसा कि आप अधिक मजबूत और अद्वितीय पासवर्ड बनाते हैं, उन सभी को याद रखना मुश्किल होगा। कई अच्छे पासवर्ड मैनेजर उपलब्ध हैं जो आपके पासवर्ड को एन्क्रिप्ट और सुरक्षित रूप से स्टोर करेंगे।

7. आपके पास अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में बनाया गया पासवर्ड मैनेजर भी हो सकता है - उदाहरण के लिए, Apple  उपयोगकर्ताओं के पास Keychain पासवर्ड मैनेजर मुफ्त में उपलब्ध है।

8. यदि आप पासवर्ड मैनेजर का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एक Passphrase का उपयोग करें, उदाहरण के लिए: "मुझे बड़े चूतड़ पसंद हैं और मैं झूठ नहीं बोल सकता 😋😃!" ILbBaIcL बन सकता है ।

9. हर छह महीने में एक बार अपना पासवर्ड बदलें। यह आपके सभी पासवर्डों के लिए जाता है - न कि केवल आपके फेसबुक पर। यदि आपको ऐसा करना याद रखना मुश्किल है, तो अपने कैलेंडर पर एक अनुस्मारक सेट करें।

10. अपने स्वयं के अलावा कंप्यूटर पर "Save Password" सुविधा का उपयोग करने से बचें। जब "पासवर्ड याद रखें" संकेत आता है और आप अपने स्वयं के कंप्यूटर पर नहीं हैं, तो "Now" बटन पर क्लिक करें।

11. केवल भरोसेमंद कंप्यूटर पर लॉग इन करें। यदि आप एक ऐसे कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं जिसे आप जानते या विश्वास नहीं करते हैं, तो ऐसा कुछ भी करने से बचें, जिसके लिए आपको अपना पासवर्ड दर्ज करना पड़े। हैकर आमतौर पर कंप्यूटर सिस्टम पर KeyLogger का उपयोग करते हैं जो पासवर्ड सहित आपके द्वारा टाइप की गई हर चीज को रिकॉर्ड करते हैं।

12. अपनी सुरक्षा Settings खोलें। एक बार जब आपके पास सेटिंग्स विंडो खुली होगी, तो आपको सेटिंग्स विंडो के बाईं ओर कई टैब दिखाई देंगे। "सुरक्षा" दूसरी टैब नीचे होनी चाहिए, बस "General" के तहत। अपनी सुरक्षा सेटिंग खोलने के लिए "सुरक्षा" पर क्लिक करें।

13. आपकी सुरक्षा सेटिंग्स विंडो में, आपको उन सेटिंग्स की एक सूची दिखाई देगी, जिन्हें आप Adjust कर सकते हैं। इन सेटिंग्स को Adjust करने के लिए, आप Specific सेटिंग्स के दाईं ओर "नीले रंग में" (Edit) पर क्लिक करते हैं।

14. लॉगिन अलर्ट सेट करें। जब कोई नया उपकरण या ब्राउज़र से आपके खाते में लॉग इन करता है तो लॉगिन अलर्ट आपको एक अलर्ट भेजते हैं। आप फेसबुक सूचनाओं, ईमेल या पाठ संदेशों के माध्यम से लॉगिन अलर्ट प्राप्त करना चुन सकते हैं। इन अलर्ट को सक्रिय करने के लिए, "लॉगिन अलर्ट" के दाईं ओर "संपादित करें" पर क्लिक करें, जहां आप भेजे गए अलर्ट चाहते हैं (पाठ अलर्ट के लिए आपको अपने मोबाइल फोन नंबर की आवश्यकता होगी), और "परिवर्तन सहेजें" पर क्लिक करें।

15. विश्वसनीय संपर्क चुनें। आपके "विश्वसनीय संपर्क" वे मित्र हैं जो फेसबुक को सुरक्षित रूप से आपकी मदद करने में सक्षम करते हैं यदि आपको कभी भी अपने खाते तक पहुंचने में परेशानी होती है। विश्वसनीय संपर्क जोड़ने के लिए, "विश्वसनीय संपर्क" के दाईं ओर "संपादित करें" पर क्लिक करें, फिर शब्दों पर क्लिक करें "विश्वसनीय संपर्क चुनें" (नीले रंग में)। यह एक नया विंडो खोलेगा। जारी रखने के लिए "भरोसेमंद संपर्क चुनें" बटन पर क्लिक करें, पाठ बॉक्स में अपने फेसबुक मित्रों के नाम दर्ज करें, और "पुष्टि करें" पर क्लिक करें।

16. सुनिश्चित करें कि आपने केवल उन लोगों को चुना है जिन्हें आप विश्वसनीय संपर्कों के रूप में देखते हैं।

17. यदि आपके किसी विश्वसनीय संपर्क के साथ गिर रहा है, तो उन्हें जल्द से जल्द हटा दें, क्योंकि वे आपके खाते को हैक करने का प्रयास कर सकते हैं।

18. देखें कि आपने कहां लॉग इन किया है। "जहां आपने लॉग इन किया है" अनुभाग के नीचे देखें और उन सभी सत्रों को देखने के लिए "अधिक देखें" पर क्लिक करें जिन्हें आप वर्तमान में लॉग इन कर रहे हैं। आपको एप्लिकेशन (उदा।, डेस्कटॉप के लिए फ़ेसबुक, मैसेंजर, आईफ़ोन के लिए फ़ेसबुक), अभिगमन तिथि और स्थान देखना चाहिए। यदि आपको ऐसा कुछ भी दिखाई देता है जो समझ में नहीं आता है, तो सत्र के दाईं ओर "does" पर क्लिक करें और "नॉट यू?" पर क्लिक करें, और फिर स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

19. यदि आपको कोई सुरक्षा डर था, तो "अतिरिक्त सभी सत्रों में लॉग ऑन करें" पर क्लिक करें ("जहां आप लॉग इन हैं" विंडो के निचले दाएं कोने पर) बस अतिरिक्त सुरक्षित रहें।

20. इस बारे में सावधान रहें कि आप कौन सी जानकारी सार्वजनिक करते हैं। यदि आप इस बात के बारे में अनिश्चित हैं कि आपकी प्रोफ़ाइल किसी ऐसे व्यक्ति की तरह दिखती है जो आपका मित्र नहीं है, तो अपने फेसबुक पेज के ऊपरी दाएं कोने में लॉक आइकन पर क्लिक करें (यह डाउन-पॉइंटिंग त्रिकोण के बाईं ओर है)। यह एक "गोपनीयता चेकअप" ड्रॉप-डाउन मेनू खोल देगा। "जो मेरा सामान देख सकता है" पर क्लिक करें और फिर "प्रोफ़ाइल देखें" के रूप में अपने प्रोफ़ाइल को देखने के लिए जैसा कि अन्य लोग देखते हैं।

21. हर बार जब आप स्टेटस अपडेट या फोटो पोस्ट करते हैं, तो आप अपने दर्शकों का चयन कर सकते हैं। आपको "पोस्ट" बटन के बगल में एक बटन दिखना चाहिए जो या तो "मित्र," "सार्वजनिक," या "कस्टम" कहता है। यदि यह "सार्वजनिक" कहता है, तो इसका मतलब है कि हर कोई यह देख पाएगा कि आप क्या पोस्ट करने वाले हैं चाहे आप दोस्त हों। सुनिश्चित करें कि यह "मित्र" कहता है यदि यह कुछ ऐसा है जिसे आप अधिक निजी रखना पसंद करते हैं।

अगर आप इन सभी 21 ट्रिक्स को अपने फेसबुक अकाउंट पर लागू करते हैं तो आपका फेसबुक अकाउंट सबसे सुरक्षित फेसबुक अकाउंट बन जाएगा। 🙏


======================================================================================                                                 Thanks for visit @www.a2ztechnicalsolution.blogspot.com
======================================================================================
    

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें