रविवार, 3 नवंबर 2019

How to make subpages or Dropdown Menu in blogger / ब्लॉगर में उपपृष्ठ कैसे बनाये ।



Google Blogger मुख्य pages के Subpages बनाने की अनुमति नहीं देता है, लेकिन फिर भी उनमें से बहुत से अपने दोस्त (कोड भाषा मास्टर) से पूछते हैं कि वह Html कोड या CSS द्वारा किसी भी Pages के subpages को आसानी से कैसे बना सकता है क्युकी आप आसानी से Class और subclass या pages बना सकते हैं। Pages, Subpages, Class और Subclass बनाने के लिए, आपको एक अच्छा प्रोग्रामर होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस लेख में आपको इन सभी चीजों के बारे में जानने को मिलेगा की आप आसानी से अपने Blogger में Subclass, Pages और Subpages कैसे बना सकते हैं।

➨ Sign in your Blogger Account / अपने Blogger खाते में लॉगिन करें -


a2ztechnicalsolution/website-adsense-blogging
यह एक फ्रेश Blogger अकाउंट है और अपने Blogger अकाउंट में Login करने के बाद आप Layout में जाएंगे जहां आपको HTML कोड / Javascript  के गैजेट्स को जोड़ना होगा। अगली तस्वीर में आप आसानी से देख सकते हैं। जहाँ आपको Page, Subpages बनाने के लिए अपना HTML code डालना होगा।

a2ztechnicalsolution/website-adsense-blogging
जब आप 1 Add a Gadgets पर क्लिक करते हैं, तो एक पॉपअप लिंक दिखाई देगा जैसा कि आप नंबर 2 पर देख सकते हैं। और आपको HTML / JavaScript गैजेट का चयन करना होगा और यह HTML कोड दर्ज करने के लिए आपके सामने जायेगा।

a2ztechnicalsolution/website-adsense-Blogging
अब आपको Pages और Subpages या Class और Subclass का HTML कोड डालना होगा। सबसे पहले आपको कोड डाउनलोड करना होगा या आपको कोड को कॉपी करना होगा। यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं-> "Download the Html code for Dropdown Menu" आपका HTML कोड Pages और Subpages खुले होंगे जहाँ से आप अपने Blogger के लिए कोड कॉपी कर सकते हैं। कोड को कॉपी करने के बाद आप लाल तीर के बताए गए Body में प्रवेश करेंगे और आप Code को सेव कर लेंगे। और Gadgets को सेव करने के बाद आप मेन बॉडी के लिए सेव्स पर क्लिक करेंगे और अपनी वेबसाइट को चेक करेंगे।

a2ztehnicalsolution/Website-Adsense-Blogging
आपका ब्लॉगर वेबसाइट पृष्ठ इस पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होगा। यह वेबसाइट होम पेज को Constant पेज के रूप में रखेगी, Menu1, Menu2, Menu3, Menu4 आपकी वेबसाइट के Pages हैं और Submenu1, Submenu2, Submenu3 और Submenu4 क्रमशः पृष्ठ के नीचे आपकी वेबसाइट के Subpages होंगे। अभी ये पृष्ठ और उपपृष्ठ समायोजित नहीं हैं, लेकिन अपनी वेबसाइट में सीएसएस कोड दर्ज करने के बाद चिंता न करें, जैसा कि आप चाहते हैं, यह आपको दिखाया जाएगा। 


➨ How to Adjust the Pages, Subpages into Your website / अपनी वेबसाइट में पेज, सबपेज को कैसे समायोजित करें-


a2ztechnicalsolution/Website-Adsense-Blogging
Home पेज वेबसाइट ब्लॉगर पर वापस जाने के बाद आप Theme का चयन करेंगे जिसका उल्लेख लाल सर्कल में नंबर 1 पर किया गया है। उसके बाद आपको उन विकल्पों को अनुकूलित करना होगा जहां आपको कई विकल्प मिलेंगे और आपको CSS Dropdown Menu कोड पेस्ट करना होगा।

a2ztechnicalsolution/website-Adsense-Blogging
Customize Option को Select करने के बाद आपको अपना अगला पेज मिलेगा जैसा कि ऊपर की Images में दिखाया गया है। सबसे पहले आप नंबर 1 पर Advanced विकल्प का चयन करेंगे और आप सेलेक्ट Add CSS का चयन करेंगे उसके बाद आप त्रिभुज क्षेत्र की में जहां आप CSS DropDown Menu Code पेस्ट करेंगे ।आप इस लिंक पर क्लिक करके -> Download CSS DropDown menu Code डाउनलोड या फिर कॉपी कर सकते हैं। CSS कोड पेस्ट करने के बाद आप "Apply to Blog" पर क्लिक करेंगे और फिर Pages को Adjust करने के बाद इसे आपकी वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा। और आपकी वेबसाइट कुछ इस तरह से दिखेगी --

a2ztechnicalsolution/Website-Adsense-Blogger
आपकी ब्लॉगर वेबसाइट इस तरह दिखेगी और उसके बाद आप अपनी वेबसाइट के पेज और सबपेज देख पाएंगे जैसा आप अपनी ब्लॉगर वेबसाइट में सेट करना चाहते थे। और आपकी वेबसाइट एक Professional  वेबसाइट की तरह दिखेगी और आसानी से Google Adsense के लिए Approve भी हो जाएगी। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आप अपनी पोस्ट को कैसे Subpages or Submenu में सेट कर सकते हैं "Click on this link to know more about set your post into your Subpages"


======================================================================================
                                               Thanks for visit @ www.a2ztechnicalsolution.com
======================================================================================

2 टिप्‍पणियां: